11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi

0
193
11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi
11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi

11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi,Inernet के लगभग Boundless universe में, विपणन सामग्री की कला एक मुश्किल हो सकती है। आपको अपने लक्षित दर्शकों और वे क्या चाहते हैं, और प्रतियोगिता से हमेशा एक कदम आगे रहना है। अपनी सामग्री के लिए लगातार उभरते नए चैनलों में जोड़ें, और आपके सामने आपके लिए काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है।




11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi

हालाँकि, इससे पहले कि आप शब्दों के इस युद्ध में कूदें, यहां देखने के लिए 11 नुकसान हैं:

1. अपना Groundwork नहीं करना

आप foundation रखे बिना Skyscraper का निर्माण नहीं कर सकते। आपकी सामग्री का उद्देश्य क्या है? आप इसे किसको लक्षित कर रहे हैं? क्या यह आपके Brand personality के अनुरूप है?

यदि आप इन सवालों पर विचार नहीं करते हैं और एक ठोस योजना बनाते हैं, तो आप शुरू होने से पहले ही विफल हो सकते हैं। यह आपकी सामग्री को दोबारा जांचने और यह देखने में भी मदद करता है कि आप प्रतियोगिता से अलग क्या कर सकते हैं।

2. एक Clear ले दूर नहीं है

विनोदी फुलाना टुकड़े इंटरनेट पर पढ़ने में मज़ेदार हैं, लेकिन उनकी लोकप्रियता को आप पर हावी नहीं होने देंगे। अच्छी सामग्री के लिए एक ठोस कदम की जरूरत होती है – एक संदेश जो पहले आपके पाठकों के लिए अनुपलब्ध है। अपनी सामग्री के माध्यम से उन्हें कुछ नया दें, और वे आपके हर शब्द पर झुके रहेंगे।

3. Call to action नहीं होना

एक समाप्त पैराग्राफ मजबूत है, लेकिन एक Call to action (CTA) अधिक मजबूत है। सामग्री के प्रत्येक टुकड़े को अंत तक पाठक में कुछ जगाने की जरूरत है – यह जिज्ञासा, खुशी, या यहां तक ​​कि भय हो।

अपने पाठक को अपनी सामग्री पढ़ने के बाद प्रदर्शन करने के लिए एक क्रिया दें – यह आपके उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए आपकी Hotline या Website को Like, Share, Comment या एक्सेस कर सकता है। आप जो कुछ भी करते हैं, बस अपने टुकड़े के अंत में पाठक को लटकाना न छोड़ें।

4. Quality पर मात्रा का चयन (या इसके विपरीत)

Content marketers आज भी इस सवाल से जूझते हैं – अधिक सामग्री का तेज़ी से उत्पादन करें, या व्यापक सामग्री कम बार वितरित करें? हमारे अनुभव में, दो का एक Healthy Blend Content Marketing के लिए सबसे अच्छी दीर्घकालिक रणनीति है।11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi

इंटरनेट पर नए पदों की गति और आवृत्ति द्वारा दबाव न डाला जाए; बस सबसे अच्छी और सबसे सामयिक सामग्री का उत्पादन करें जिसे आपकी मार्केटिंग योजना अनुमति देती है।

5. अपनी Content (SEO) का Customization नहीं

क्या आप चाहते हैं कि त्वरित Google खोज में आपकी सामग्री पहली चीज़ हो जो Netizens देखें? फिर Search engine optimization (SEO) को अपने कंटेंट मार्केटिंग प्लान में शामिल न होने दें।




 कुछ Strong keywords के साथ आएं, और रणनीतिक रूप से उन्हें अपनी सामग्री में छिड़कें। यह सही करें, और अपनी सामग्री शूट को सीधे खोज परिणाम सूची में देखें।

6. Long paragraph लिखना

आइए इसका सामना करते हैं – हाल के वर्षों में Online reader का ध्यान आकर्षित किया है। Long paragraph के माध्यम से पढ़ने के लिए एक घर का काम कर रहे हैं। दूसरी ओर, आपकी सामग्री को Short paragraph या Bullet point में तोड़ना आपके टुकड़े की पठनीयता को बढ़ाता है।

प्रत्येक Article और बिंदु भी पाठकों के दिमाग में एक स्थान-धारक की तरह काम करता है, जिसे वे किसी भी समय संदर्भित कर सकते हैं।

7. कोई Internal या External Link नहीं

क्या आप नहीं चाहते कि आपकी वेबसाइट पर एक visitor रहे और अपने उत्पाद के बारे में अधिक जानें? पुरानी सामग्री के लिए आंतरिक लिंक दर्शकों के प्रतिधारण, आपके ब्रांड में अधिक रुचि और Search engine के लिए बेहतर Customization सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है।

संबंधित विषयों के External Link भी आपकी सामग्री में ranking शक्ति जोड़ते हैं क्योंकि Google के Search spiders ने उन्हें आपके टुकड़े के लिए ‘तीसरे पक्ष के वोट’ के रूप में पढ़ा था।

8. Relevant pictures का उपयोग नहीं करना

आपकी post की Featured image पहली चीज़ है जिसे एक दर्शक social media पर देखेगा। प्रासंगिक छवियां और Infographics लोगों को आपके ब्लॉग को पढ़ना चाहते हैं।

11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi,आखिरकार, कोई भी पाठ की एक Continuous stream पढ़ना पसंद नहीं करता है। पाठकों को झुकाए रखने के लिए सामग्री दिन-प्रतिदिन अधिक से अधिक दृश्य प्राप्त कर रही है, और आपको सूट का पालन करना चाहिए।

9. अत्यधिक Promotional Material

Entertaining online viewers और आकर्षक सामग्री चाहते हैं, और यह भी नहीं चाहते कि हर समय उनका विपणन हो। आप अत्यधिक प्रचार सामग्री का उत्पादन करके बाद को प्राप्त नहीं करने जा रहे हैं, जैसे कि ‘खरीदें’, ‘बेचना’, ‘Exchange’ जैसे शब्द सबसे आगे हैं।




 Out-of-the-box scenes के साथ Creative, Engaging content marketing में आज का Gold standard है।

10. Delivery Materials बेतरतीब ढंग से

बस हर Social media platform पर अपनी सामग्री साझा करने से पहले एक अच्छे विचार की तरह लग सकता है। हालाँकि, जब तक आप इसे अपने लक्षित दर्शकों द्वारा बार-बार सही platforms पर साझा नहीं करते,

तब तक आपके सभी प्रयास व्यर्थ जा सकते हैं। अपने दर्शकों की Social media की आदतों, साथ ही साथ आपके उत्पाद की प्रकृति पर अपनी सामग्री के online वितरण को आधार बनाएं।

11.Content Metric को अनदेखा करना

Content marketing एक खुला और बंद मामला नहीं है; आपके मौजूदा काम से सीखने के लिए हमेशा और भी बहुत कुछ है। सरल बनाने के लिए, चार metrics हैं जिनके द्वारा आप अपनी सामग्री की अब तक की सफलता या विफलता का विश्लेषण कर सकते हैं –

11 Biggest Content Marketing Mistakes In Hindi,Consumption, sharing, leads generated, और बिक्री और राजस्व। फिर आप इन परिणामों के आधार पर अपनी भविष्य की सामग्री या रणनीति को बदल सकते हैं।




 Online content के माध्यम से अपने ब्रांड का विपणन करना Rocket science की आवश्यकता नहीं है – यदि आप अपना होमवर्क सही करते हैं, तो एक Communication agency के साथ काम करें जो आपके ब्रांड को ध्यान में ला सके, जिसके वह हकदार है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge