26 Weight Loss Tips In Hindi

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26 Weight Loss Tips In Hindi
26 Weight Loss Tips In Hindi

26 Weight Loss Tips In Hindi,लोगों को अक्सर सभी प्रकार की Crazy things करने की advice दी जाती है, जिनमें से अधिकांश के पीछे कोई सबूत नहीं होता है।हालांकि, वर्षों में, Scientists ने कई Strategies को पाया है जो प्रभावी प्रतीत होती हैं।




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26 Weight Loss Tips In Hindi

यहां 26 Weight Loss के सुझाव दिए गए हैं जो वास्तव में साक्ष्य आधारित हैं।

1. पानी पिएं खासकर भोजन से पहले (Drink water, especially before meals)

अक्सर यह Claim किया जाता है कि पीने का पानी Weight Loss में help कर सकता है – और यह सच है।1-1.5 hour की Period में पीने का पानी 24-30% तक चयापचय को बढ़ा सकता है, जिससे आपको कुछ और Calorie जलाने में help मिलेगी।

एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से आधे घंटे पहले आधा लीटर (17 औंस) पानी पीने से Dieters कम कैलोरी खाते हैं और 44% अधिक वजन कम करते हैं, उन लोगों की तुलना में जो पानी नहीं पीते हैं।

2. नाश्ते के लिए अंडे खाएं (Eat eggs for breakfast)

पूरे Eat eggs से Weight कम करने में help करने सहित सभी प्रकार के लाभ हो सकते हैं।अध्ययनों से पता चलता है कि अंडे के साथ अनाज आधारित नाश्ते की जगह लेने से आपको अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है और साथ ही अधिक वजन और शरीर में वसा कम हो सकती है।

यदि आप अंडे नहीं खाते हैं, तो यह ठीक है। नाश्ते के लिए गुणवत्ता वाले प्रोटीन के किसी भी स्रोत को चाल करना चाहिए।

3. कॉफी पीना (अधिमानतः काला) (Drinking coffee (preferably black)

Weight Loss Tips In Hindi,coffee को गलत तरीके से ध्वस्त किया गया है। गुणवत्ता वाली कॉफीcoffee Antioxidant से भरी हुई है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।अध्ययन से पता चलता है कि coffee में cafine चयापचय को 3-11% तक बढ़ा सकता है और वसा जलने को 10–29% तक बढ़ा सकता है.

बस सुनिश्चित करें कि आपके कॉफी में चीनी या अन्य उच्च कैलोरी सामग्री का एक गुच्छा न जोड़ें। यह पूरी तरह से किसी भी लाभ को नकार देगा।

आप अपने स्थानीय किराने की दुकान पर कॉफी के लिए खरीदारी कर सकते हैं, साथ ही online भी।

4. ग्रीन टी पिएं (Drink green tea)

Coffee की तरह, green tea के भी कई Advantage हैं, उनमें से एक है Weight कम होना।हालांकि हरी tea में कैफीन की थोड़ी मात्रा होती है, इसे कैटेचिन नामक शक्तिशाली Antioxidant से भरा जाता है, जो माना जाता है कि वसा जलने को बढ़ाने के लिए कैफीन के साथ सहक्रियाशील रूप से काम करता है।




हालांकि सबूत मिश्रित हैं, कई अध्ययनों से पता चलता है कि हरी चाय (या तो एक पेय या हरी चाय निकालने के पूरक के रूप में) आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकती है।

ग्रीन टी अधिकांश Pharmacies, स्वास्थ्य दुकानों और किराने की दुकानों, साथ ही online पर उपलब्ध है।

5. आंतरायिक उपवास का प्रयास करें (Try intermittent fasting)

Intermittent fasting एक popular  भोजन method है जिसमें लोग उपवास और खाने की अवधि के बीच चक्र करते हैं।Short term studies से पता चलता है कि आंतरायिक उपवास wieght loss के लिए उतना ही प्रभावी है जितना कि लगातार calorie प्रतिबंध। calorie diet इसके अतिरिक्त, यह आमतौर पर कम col के साथ जुड़े muscles के नुकसान को कम कर सकता है। हालांकि, किसी भी मजबूत दावे किए जाने से पहले high quality वाले अध्ययन की आवश्यकता होती है।

6. ग्लूकोमैनन सप्लीमेंट लें (Take Glucomannan Supplements)

Weight Loss Tips In Hindi,Glucomannan नामक एक fiber को कई अध्ययनों में wieght loss से जोड़ा गया है।इस तरह का fiber पानी को अवशोषित करता है और थोड़ी देर के लिए आपकी आंत में बैठ जाता है, जिससे आप अधिक भरा हुआ महसूस करते हैं और आपको कम calorie (15) खाने में help मिलती है।अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग Glucomannan के साथ पूरक करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक wieght loss करते हैं जो नहीं करते हैं …।

आप न केवल Vitamin की दुकानों और Pharmacies में Glucomannan की खुराक पा सकते हैं, बल्कि online भी।

7. जोड़ा हुआ चीनी पर वापस कट (Cut back on the added sugar)

आधुनिक diet में suger सबसे खराब content में से एक है। ज्यादातर लोग रास्ता बहुत ज्यादा सेवन करते हैं।अध्ययनों से पता चलता है कि suger (और High Fructose Corn Syrup) की खपत fat के बढ़ते जोखिम के साथ-साथ टाइप 2 diabetes और हृदय रोग सहित स्थितियों से दृढ़ता से जुड़ी हुई है।

यदि आप अपना Weight कम करना चाहते हैं, तो अतिरिक्त suger पर वापस काट लें।, क्योंकि यहां तक ​​कि तथाकथित स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों को चीनी के साथ लोड किया जा सकता है।

8. कम रिफाइंड कार्ब्स खाएं(Eat less refined carbs)

Refined carbohydrates में suger और Grain शामिल हैं जो उनके रेशेदार, Nutritious भागों से छीन लिए गए हैं। इनमें white brade और पास्ता शामिल हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि परिष्कृत carbs तेजी से blood suger को बढ़ा सकते हैं, जिससे भूख, cravings और कुछ घंटों बाद भोजन का सेवन बढ़ जाता है। परिष्कृत carbs खाने से मोटापा जुड़ा हुआ है।यदि आप carbs खाने जा रहे हैं, तो उन्हें अपने प्राकृतिक fiber के साथ खाना सुनिश्चित करें।Weight Loss Tips In Hindi

9. कम कार्ब आहार पर जाएं(Go on a low carb diet)

Weight Loss Tips In Hindi,यदि आप कार्ब प्रतिबंध के सभी लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो सभी तरह से जाने और कम carb diet के लिए प्रतिबद्ध होने पर विचार करें।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह के एक diet से आपको कम से कम 2–3 गुना wieght loss करने में help मिल सकती है, जबकि एक मानक कम वसा वाले diet के रूप में यह आपके health में सुधार करता है।

10. छोटे प्लेट्स का उपयोग करें(Use small plates)

छोटी plates का उपयोग करके कुछ लोगों को स्वचालित रूप से कम calories खाने में help करने के लिए दिखाया गया है।हालाँकि, plate के आकार का प्रभाव सभी को प्रभावित नहीं करता है। जो लोग अधिक वजन वाले हैं वे अधिक प्रभावित होते हैं।




11. व्यायाम अंश नियंत्रण या गणना कैलोरी(Exercise fraction control or calorie calculation)

Part control – बस कम खाने – या गणना calorie बहुत उपयोगी हो सकता है, स्पष्ट कारणों के लिए।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खाने की डायरी रखने या अपने food की picture लेने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
जो कुछ भी आप खा रहे हैं उसके बारे में आपकी जागरूकता बढ़ जाती है जो कुछ भी फायदेमंद होने की संभावना है।

12. अगर आपको भूख लगती है तो स्वस्थ भोजन रखें(If you feel hungry, keep healthy food)

अगर आप जरूरत से ज्यादा भूखे हो जाते हैं, तो पास में स्वस्थ भोजन रखने से आपको कुछ भी अस्वस्थ खाने से रोकने में help मिल सकती है।

आसानी से portable और तैयार होने वाले स्नैक्स में पूरेFruits, nuts, baby carrots, yogurt and hard-boiled eggs शामिल हैं।

13. प्रोबायोटिक की खुराक लें(Take probiotic supplements)

वसा के mass को कम करने के लिए Lactobacillus के Bacteria युक्त प्रोबायोटिक की खुराक लेना दिखाया गया है।हालाँकि, सभी Lactobacillus प्रजातियों पर समान लागू नहीं होता है। कुछ अध्ययनों ने wieght gain (34) के साथ Acidophilus को जोड़ा है।

14. मसालेदार भोजन खाएं(Eat spicy food)

मिर्च में Capsaicin, एक मसालेदार यौगिक होता है जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और आपकी भूख को थोड़ा कम कर सकता है।हालांकि, लोग समय के साथ Capsaicin के प्रभावों के प्रति सहिष्णुता विकसित कर सकते हैं, जो इसकी Long term effectiveness को सीमित कर सकता है।

15. एरोबिक व्यायाम करें(Do aerobic exercise)

Aerobic exercise (cardio) करना calorie को जलाने और आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।यह पेट की fat खोने के लिए विशेष रूप से प्रभावी प्रतीत होता है, अस्वास्थ्यकर वसा जो आपके अंगों के आसपास का निर्माण करता है और चयापचय रोग का कारण बनता है।

16. लिफ्ट वज़न(Lift weight)

Dieting के सबसे बुरे प्रभावों में से एक यह है कि यह muscles की हानि और चयापचय मंदी का कारण बनता है, जिसे अक्सर भुखमरी मोड के रूप में जाना जाता है।इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका कुछ प्रकार के प्रतिरोध व्यायाम करना है जैसे wieght उठाना। अध्ययन बताते हैं कि Weight lifting आपके चयापचय को उच्च रखने में help कर सकती है और आपको कीमती muscles को खोने से रोक सकती है।




बेशक, यह न केवल वसा खोने के लिए महत्वपूर्ण है – आप Muscles का निर्माण भी करना चाहते हैं। Toned body के लिए प्रतिरोध Exercise important है।

17. अधिक फाइबर खाएं(Eat more fiber)

Wieght Loss के लिए अक्सर fiber की सिफारिश की जाती है।हालाँकि सबूतों को मिलाया गया है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि fiber (विशेष रूप से चिपचिपा fiber) तृप्ति को बढ़ा सकता है और आपको लंबे समय तक अपने wieght को नियंत्रित करने में help कर सकता है.

18. अधिक सब्जियां और फल खाएं(Eat more vegetables and fruits)

Vegetables और fruits में कई गुण होते हैं जो उन्हें wieght loss के लिए प्रभावी बनाते हैं।इनमें थोड़ी calorie होती है लेकिन बहुत सारा fiber। उनकी उच्च जल सामग्री उन्हें कम ऊर्जा घनत्व देती है, जिससे उन्हें बहुत भरना पड़ता है।अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग Vegetables और fruits खाते हैं उनका wieght कम होता है।

ये खाद्य पदार्थ भी बहुत Nutritious होते हैं, इसलिए इन्हें खाना आपके स्वास्थ्य के लिए important है।

19. अच्छी नींद लें(have a good sleep)

Weight Loss Tips In Hindi,नींद बहुत कम है, लेकिन शायद उतना ही important है जितना स्वस्थ खाना और व्यायाम करना।अध्ययनों से पता चलता है कि खराब नींद fats के लिए सबसे मजबूत जोखिम कारकों में से एक है, क्योंकि यह 89% बच्चों में fats के जोखिम और 55% वयस्कों में जुड़ा हुआ है।

20. अपने भोजन की लत को हराएं (Beat your food addiction)

एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि North America और यूरोप में 20% ​​लोग भोजन की लत के मानदंडों को पूरा करते हैं।यदि आप Overweight craving का अनुभव करते हैं और अपने खाने पर कोई अंकुश नहीं लगा सकते हैं, तो आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप नशे की लत से पीड़ित हो सकते हैं।

21. अधिक प्रोटीन खाएं(Eat more protein)

WIEGHT Loss  करने के लिए protien सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।एक high protien diet खाने से आपके diet में प्रति दिन 441 कैलोरी शेविंग करते हुए प्रति दिन 70-100 calorie तक चयापचय को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।
एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि protien के रूप में आपके दैनिक calorie का 26% खाने से भोजन के बारे में जुनूनी विचार 60% कम हो गए, जबकि आधे में देर रात के नाश्ते की इच्छा में कटौती हुई।




बस अपने आहार में प्रोटीन जोड़ना वजन कम करने के सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है।

22. मट्ठा प्रोटीन के साथ पूरक (Supplemented with whey protein)

यदि आप अपने आहार में पर्याप्त protien प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो पूरक लेना – जैसे protien powder – help कर सकता है।एक अध्ययन से पता चला है कि मट्ठा protien के साथ अपने कुछ calorie को बदलने से Muscles का mass बढ़ने के दौरान समय के साथ लगभग 8 pound wieght कम हो सकता है।

मट्ठा protien अधिकांश स्वास्थ्य shops और online पर उपलब्ध है।

23. सोडा और फ्रूट जूस सहित, बहुत सारे पेय न पिएं(Do not drink too many drinks, including soda and fruit juice)

Suger खराब है, लेकिन तरल रूप में sugerऔर भी खराब है। अध्ययनों से पता चलता है कि तरल आहार से calorie आधुनिक diet का सबसे अधिक वसा वाला पहलू हो सकता है।

उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चला है कि चीनी-मीठा पेय प्रत्येक दैनिक सेवा के लिए बच्चों में मोटापे के 60% जोखिम से जुड़ा हुआ है।Weight Loss Tips In Hindi
ध्यान रखें कि यह फलों के रस पर भी लागू होता है, जिसमें कोक जैसे शीतल पेय के समान चीनी की मात्रा होती है।पूरे फल खाएं, लेकिन पूरी तरह से फलों के रस को सीमित करें या बचें।

24. संपूर्ण, एकल-घटक खाद्य पदार्थ (वास्तविक भोजन) खाएं(Eat whole, single-ingredient foods (real food)

अगर आप Slim, सेहतमंद इंसान बनना चाहते हैं, तो एक सबसे अच्छी चीज जो आप अपने लिए कर सकते हैं वो है पूरी, Single ingredients खाना।ये Food ingredient स्वाभाविक रूप से भर रहे हैं, और अगर आपके diet का बहुमत उन पर आधारित है, तो wieght बढ़ाना बहुत मुश्किल है।यहां पृथ्वी पर सबसे अधिक wieght loss के अनुकूल 20 खाद्य पदार्थ हैं।

25. भोजन न करें इसके बजाय स्वस्थ खाएं(Do not eat – eat healthy instead)

Diet के साथ सबसे बड़ी problems में से एक यह है कि वे longs समय तक शायद ही कभी काम करते हैं।




यदि कुछ भी हो, तो diet लेने वाले लोग समय के साथ अधिक wieght हासिल करते हैं, और अध्ययन से पता चलता है कि परहेज़ भविष्य के Wieght loss का एक Continuous forecast है।एक diet पर जाने के बजाय, एक स्वस्थ, खुश, और फिटर व्यक्ति बनने का लक्ष्य रखें। अपने शरीर को वंचित करने के बजाय पोषण करने पर ध्यान दें।

Wieght loss के बाद स्वाभाविक रूप से पालन करना चाहिए।

26. अधिक धीरे-धीरे चबाएं(Chew more slowly)

आपके दिमाग को यह दर्ज करने में थोड़ा समय लग सकता है कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक धीरे-धीरे चबाने से आप कम calories खाने में help कर सकते हैं और wieght loss से जुड़े harmonce का उत्पादन बढ़ा सकते हैं।

आशा करता हूँ की आपको ये Post बहुत ही पसंद आयें होंगे Comment Box में जरुर बतायें की आपको यह पोस्ट कैसी लगी और यदि आपका कोई सवाल है तो वो भी आप पूछ सकते है.

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