Fatty Liver Diet – खाने या खाने से बचें

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Fatty Liver Diet - खाने या खाने से बचें
Fatty Liver Diet - खाने या खाने से बचें

Fatty Liver Diet,लीवर शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जहां यह शरीर के बाकी हिस्सों में आपूर्ति करने से पहले पाचन तंत्र से रक्त को फिल्टर करता है। यही कारण है कि लीवर से संबंधित स्थितियों और बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस मनाया जाता है। इस पोस्ट में, हम एक स्वस्थ लीवर के लिए खाने के लिए खाद्य पदार्थों और बचने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची के साथ एक आयुर्वेदिक फैटी लीवर आहार के बारे में जानेंगे।




फैटी लीवर रोग क्या है?

फैटी लीवर रोग के दो मुख्य प्रकार हैं – अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज (AFLD) और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज (NAFLD)।

फैटी लीवर रोग, जैसा कि नाम से पता चलता है, तब होता है जब आपके लीवर में बहुत अधिक वसा होता है। यह जिगर को विषाक्त पदार्थों को हटाने और पित्त को संतोषजनक ढंग से उत्पन्न करने से रोक सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार, ९-३२% भारतीयों को फैटी लीवर की बीमारी है, जिसकी संख्या हर साल बढ़ रही है। जिगर की बीमारी वाले बहुत से लोग अपनी स्थिति के बारे में बहुत बाद में पता लगाते हैं क्योंकि लक्षणों को ध्यान में आने में दशकों लग सकते हैं।

Fatty Liver Diet अधिक वजन/मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में भी Fatty Liver रोग होने का खतरा अधिक होता है। यही कारण है कि फैटी लीवर आहार का पालन करने की सलाह दी जाती है।

फैटी लीवर के लिए एक स्वस्थ आहार में बहुत सारी सब्जियां, फल और पौधे शामिल हैं। फैटी लीवर की बीमारी वाले लोगों के लिए शराब, अतिरिक्त चीनी, ट्रांस वसा और संतृप्त वसा की सिफारिश नहीं की जाती है।




Fatty Liver Diet – खाने या खाने से बचें

खाने के लिए 11 फैटी लीवर Foods:

एवोकैडो (माखनफल): अध्ययन करता है कि एवोकाडो में ऐसे घटक होते हैं जो जिगर की क्षति को धीमा कर सकते हैं। यह फल अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छा है।

हरी सब्जियां: ब्रोकोली जैसी सब्जियां लीवर में वसा के निर्माण को रोकने में मदद कर सकती हैं । अन्य हरी सब्जियां भी वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती हैं जिससे फैटी लीवर रोग का खतरा कम हो सकता है।

अखरोट (अखरोट): अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं जो लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं ।

दलिया: ओट्स फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर साबुत अनाज होते हैं जो आपको भरा हुआ महसूस करने और आपके वजन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। दलिया आपके फैटी लीवर आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है क्योंकि यह भर रहा है, इसे नाश्ते के लिए एकदम सही बनाता है।

मछली: बंगड़ा (भारतीय मैकेरल) और अन्य मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं जो यकृत वसा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड भी सूजन को कम करने में मदद करता है।Fatty Liver Diet

व्हे प्रोटीन: दूध और अन्य कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में उच्च स्तर का व्हे प्रोटीन होता है जो लीवर को नुकसान से बचाने के लिए दिखाया गया है।

कॉफी: अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने से फैटी लीवर रोग के लिए जिम्मेदार कुछ लीवर एंजाइम कम हो सकते हैं

सूरजमुखी के बीज : सूरजमुखी के बीज खाने में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्वादिष्ट और स्वस्थ स्नैक होने के साथ-साथ लीवर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी: अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी पीने से लीवर के कार्य और स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए वसा के अवशोषण को कम करने में मदद मिल सकती है।

लहसुन: अध्ययनों से पता चला है कि फैटी लीवर आहार में इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन वजन और वसा हानि को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है ।




जैतून का तेल: जहां भारत में आमतौर पर सूरजमुखी के तेल का उपयोग किया जाता है, वहीं जैतून का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। वजन प्रबंधन को बढ़ावा देते हुए इस तेल का उपयोग लीवर एंजाइम के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।Fatty Liver Diet

6 फैटी लीवर फूड्स से बचें:

शराब: अत्यधिक शराब का सेवन लोगों को लीवर की बीमारी होने का सबसे आम कारण है।

तले हुए खाद्य पदार्थ: डीप फ्राई करने वाले खाद्य पदार्थ कुछ के लिए स्वादिष्ट हो सकते हैं लेकिन वसा और कैलोरी में भिगोए जाते हैं जो लीवर के कार्य को बाधित कर सकते हैं।

लाल मांस: मेमने, सूअर का मांस और अन्य लाल मांस संतृप्त वसा से भरे होते हैं जो आपके जिगर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

अतिरिक्त चीनी: सोडा, चॉकलेट, कुकीज और जूस जैसे शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से लीवर में उच्च रक्त शर्करा और वसा का निर्माण हो सकता है।

नमक: बहुत अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक जल प्रतिधारण होता है और लीवर पर दबाव पड़ता है।

अत्यधिक संसाधित आटा: हम नियमित रूप से चावल और सफेद ब्रेड खाते हैं जो अत्यधिक संसाधित आटे से बने होते हैं जो फाइबर में कम होते हैं और आपके जिगर के स्वास्थ्य को लाभ नहीं पहुंचाते हैं।

बोनस टिप: लिवायु कैप्सूल

जब लीवर के स्वास्थ्य की बात आती है, तो लिवर सिरोसिस के लक्षणों में से कोई भी ध्यान देने योग्य होने से पहले शुरुआत करना सबसे अच्छा है। Fatty Liver Diet वास्तव में, लिवयु लीवर प्रोटेक्टर डॉ. वैद्य के लाइन-अप के सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक है। इस लीवर प्रोटेक्टर का कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है और यह फैटी लीवर के साथ मदद करता है। इस पूरक को सही फैटी लीवर आहार के साथ लेने से आपका लीवर फिर से जीवित हो सकता है।




इस विश्व यकृत दिवस पर, आदर्श वसायुक्त यकृत आहार और उन खाद्य पदार्थों के बारे में संदेश फैलाना सुनिश्चित करें जिन्हें आपको खाना चाहिए और अपने मित्रों और परिवार के साथ स्वस्थ यकृत के लिए बचना चाहिए।

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