Health Benefits Of Lunges in Hindi

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Health Benefits Of Lunges in Hindi
Health Benefits Of Lunges in Hindi

Health Benefits Of Lunges in Hindi,Lunges exercise in Hindi लंज एक्सरसाइज पैरों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। यह exercise आपके शरीर के निचले हिस्से (lower body) में work करती है। Lunges exercise body के सम्पूर्ण workout के लिए अच्छा माना जाती है। इस exercise को करने से पैरों की muscles मजबूत होती हैं।




यकीन नहीं होता कि किसी को जिम में लेग डे पसंद है। हालांकि, लेग डे के कारण होने वाला दर्द कई लोगों के लिए संतोषजनक हो सकता है। फेफड़े विशेष रूप से पैर के व्यायाम नहीं हैं, लेकिन यह पूरे शरीर के निचले हिस्से के वर्कआउट से संबंधित है।

फेफड़े एक शक्तिशाली व्यायाम हैं, जो आपको निचले शरीर में लगभग हर मांसपेशियों को आकार देने और मजबूत करने की इजाजत देता है-कूल्हे, ग्ल्यूट्स, क्वाड, हैमस्ट्रिंग और बछड़े। यह आपके निचले शरीर को मजबूत करने में मदद करता है, कोर ताकत, मांसपेशियों के ऊतकों को बढ़ाता है और आपको सही नितंब प्राप्त करने में मदद करता है जिसकी आपको हमेशा उम्मीद थी।

फेफड़ों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है, यह अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित है, और सीखने में आसान है।Health Benefits Of Lunges in HindI लंज भी एकतरफा व्यायाम है, जिसका अर्थ है कि आप एक समय में अपने शरीर के एक तरफ को प्रशिक्षित करते हैं। यह आपके बाएँ और दाएँ पक्ष के बीच किसी भी मांसपेशी असंतुलन को पहचानने और ठीक करने के लिए लंज को सबसे अच्छा बनाता है।

Health Benefits Of Lunges in Hindi

5 प्रकार के फेफड़े lung

1: स्थिर फेफड़े

इस प्रकार का लंज आपके निचले शरीर जैसे जांघों, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को लक्षित करता है। इसमें नीचे की ओर गति शामिल है जिसमें हैम्स, क्वाड्स और ग्लूट्स का एक विलक्षण संकुचन शामिल है।

स्थिर फेफड़ों में, आप अपना वजन अपने सामने के पैर पर रख सकते हैं और अपने पूरे शरीर को संतुलित करने, स्थिर करने और समर्थन करने के लिए अपने पिछले पैर का उपयोग कर सकते हैं।

2: साइड फेफड़े

पार्श्व फेफड़े आपकी आंतरिक और बाहरी जांघों, क्वाड्रिसेप्स, कूल्हों और पैरों को लक्षित करते हैं। यह आपको स्थिरता, संतुलन और शक्ति प्रदान करता है। पार्श्व फेफड़े आपके शरीर को अगल-बगल चलने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, जो आपके शरीर की नियमित गतिविधियों से एक अच्छा बदलाव है।




3: चलने वाले फेफड़े

चलने की विविधता आपके कोर, कूल्हों और ग्लूट्स को लक्षित करती है और समग्र स्थिरता में सुधार करती है। इस प्रकार में, नीचे की ओर गति समान रहती है, समान दबाव के साथ सभी पैर और जांघ की मांसपेशियों पर दबाव डाला जाता है। आप वज़न जोड़कर चलने वाले फेफड़ों को मुश्किल बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करते हुए आप दोनों हाथों में डंबल पकड़ सकते हैं।

4: रिवर्स लंग्स

रिवर्स लंग्स आपके कोर, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को सक्रिय करते हैं। यह उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन्हें घुटने की चिंता है, संतुलन बनाने में कठिनाई है, या कूल्हे की गतिशीलता कम है।

5: ट्विस्ट फेफड़े

ट्विस्ट फेफड़े आपके टखने और पैरों की मांसपेशियों को लक्षित करते हैं। आप अपने कोर और ग्लूट्स को अधिक गहराई से सक्रिय करने के लिए स्थिर, चलने या फेफड़ों को उलटने के लिए एक मोड़ जोड़ सकते हैं।

फेफड़ों के लाभ

1: शरीर के संतुलन और समन्वय में सुधार

लूज हमारे शरीर के संतुलन और समन्वय में काफी सुधार करते हैं। वे निचले शरीर के एकतरफा व्यायाम हैं क्योंकि आप अपने शरीर के प्रत्येक पक्ष पर स्वतंत्र रूप से काम करते हैं।

Health Benefits Of Lunges in HindI  फेफड़ों को एकल-पैर के प्रदर्शन की आवश्यकता होती है जिसके लिए संयुक्त स्थिरता और नियंत्रण की आवश्यकता होती है जो न्यूरोलॉजिकल और मांसपेशियों की मांगों को बढ़ाता है। यह कसरत आपकी कोर और पेट की मांसपेशियों को संलग्न करती है। एक मजबूत कोर आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द से निपटने की अनुमति देता है और आपके संतुलन और मुद्रा में सुधार करता है।




2: वजन घटाना

वजन घटाने के लिए फेफड़े सबसे अच्छे व्यायामों में से एक हैं। आपके निचले शरीर में बड़े मांसपेशी समूह फेफड़ों द्वारा लक्षित होंगे जो दुबली मांसपेशियों का निर्माण करते हैं और शरीर में वसा को कम करते हैं। यह आपके आराम करने वाले चयापचय को भी बढ़ाता है, जिससे आप अधिक कैलोरी जला सकते हैं और अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं।

3: लचीलेपन को बढ़ावा दें

व्यायाम करते समय हमारे शरीर के निचले हिस्से की फ्लेक्सर मांसपेशियों को नजरअंदाज कर दिया जाता है। चलने वाले फेफड़े हिप फ्लेक्सर मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ावा देते हैं, जो कि हम जिस गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, उसके कारण तंग हो जाते हैं। चलने वाले फेफड़े हिप फ्लेक्सर मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ाते हैं, जो कि हम जिस गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, उसके कारण तंग हो जाते हैं

4: ग्लूटियल मसल्स एक्टिवेशन

नियमित कसरत के दौरान ग्लूटस मांसपेशी उपेक्षित मांसपेशी समूहों में से एक है। ग्लूट्स बिजली उत्पादन में वृद्धि, पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गति को कम करने के लिए काम कर सकते हैं। चलने वाले फेफड़े उनकी सक्रियता पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें नियमित अभ्यास के साथ जुटाने में मदद कर सकते हैं।

5: पेशी समरूपता प्रदान करें

पेशीय विषमता को ठीक करना फेफड़ों के सर्वोत्तम लाभों में से एक है। मांसपेशियों की विषमता की संभावना है जो द्विपक्षीय राशियों के कारण किसी का ध्यान नहीं जाता या बिना ध्यान दिए चला जाता है। Health Benefits Of Lunges in HindI इसलिए, फेफड़े और अन्य एकतरफा व्यायाम करने से कमजोर पैर में मांसपेशियों की अतिवृद्धि और ताकत बढ़ सकती है, गति कम हो सकती है और विकासात्मक विषमताएं और क्षतिपूर्ति पैटर्न हो सकता है।




6: बेहतर रीढ़ की हड्डी का स्वास्थ्य

फेफड़े रीढ़ को शक्ति और स्थिरता प्रदान करते हैं। आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर काम करते समय, फेफड़े आपकी रीढ़ की हड्डी को लचीला और दर्द रहित बनाने के लिए एक भार उठाते हैं।

7: चोट के जोखिम को कम करता है

फेफड़े चोट को नहीं रोकते हैं, लेकिन वे मांसपेशियों (बड़े और छोटे) को मजबूत करते हैं जो भारी भार के तहत स्थिर होने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं।

प्रणाली

1. अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और उचित देखरेख में चलने वाले फेफड़ों का अभ्यास करें क्योंकि गिरने की संभावना है।

2. इस अभ्यास को करते समय अपने कोर को संलग्न करें और अपने धड़ और कूल्हे को संतुलित करें।

3. चलने वाले फेफड़े करते समय अपनी रीढ़ और ऊपरी शरीर को सीधा रखें।

Disclaimer:

इस साइट पर शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।




 

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