Internet Marketing क्या है? Internet Marketing के कितने Types होते हैं

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Internet Marketing क्या है Internet Marketing के कितने Types होते हैं
Internet Marketing क्या है Internet Marketing के कितने Types होते हैं

Internet Marketing क्या है? Internet Marketing के कितने Types होते हैं-

Internet Marketing क्या है?  Internet Marketing क्या है? Internet Marketing के कितने Types होते हैं, Internet Marketing (Online marketing, digital marketing, marketing या Web marketing के रूप में भी जानी जाती है), एक All-inclusive word है, जिसका इस्तेमाल online marketing गतिविधियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। इस कारण से, Internet Marketing में कई प्रकार की रणनीतियाँ और रणनीति शामिल हैं, जैसे कि Social Media Marketing, Content Marketing, Pay-per-click and search engine optimization।



Internet Marketing के 7 मुख्य प्रकार हैं:

  1. Social media marketing
  2. Influencer marketing
  3. Affiliate marketing
  4. Email marketing
  5. Content marketing
  6. Search engine optimization (SEO)
  7. Paid advertising

Internet Marketing के इन सात प्रकारों में से प्रत्येक में कई अलग-अलग रणनीतियों और रणनीति शामिल हैं। इसके अलावा, इन प्रकार के Internet Marketing एक दूसरे के पूरक हैं और अक्सर एक साथ उपयोग किए जाते हैं।

1. Social media marketing

Social media marketing Social media marketing…जैसे Social media Plateform के उपयोग के माध्यम से ध्यान और बिक्री प्राप्त करने की प्रक्रिया है।

अब, Social media marketing को दो शिविरों में विभाजित किया जा सकता है: जैविक (मुक्त) या भुगतान किया हुआ।आइए विभिन्न प्रकार के इंटरनेट मार्केटिंग का पता लगाएं कि वे व्यक्तिगत रूप से और एक साथ कैसे काम करते हैं।

  • Organic social media marketing

Organic social media marketing रुचि और ग्राहक वफादारी को प्रेरित करने के प्रयास में एक समुदाय बनाने और उपभोक्ताओं के साथ संबंधों को गहरा करने पर केंद्रित है।

सबसे पहले, आप अपने ब्रांड को अपने आला में एक प्राधिकरण के रूप में रख सकते हैं। ऐसा करने का एक आसान तरीका अन्य लोगों को संलग्न करना और बातचीत के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि का योगदान करना है।

  • Paid Social Media Marketing

आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए भुगतान किए गए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करने के कई तरीके हैं, और प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म में भुगतान किए गए प्रचार विकल्पों का अपना सूट है।

Example-Facebook।

आप अपने मौजूदा जैविक पदों को बढ़ावा देने या अपने विपणन उद्देश्यों के अनुरूप एक समर्पित फेसबुक विज्ञापन बनाने के लिए भुगतान कर सकते हैं।

2. Search Engine Optimization (SEO)

Search engine optimization – जिसे SEO के रूप में भी जाना जाता है – यह खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए वेबसाइटों और डिजिटल सामग्री के अनुकूलन की प्रक्रिया है, जो बदले में, एक विशेष वेबपेज पर आगंतुकों की संख्या को अधिकतम करता है।

दूसरे शब्दों में, कह सकते हैं कि आप चाहते थे कि जब भी कोई व्यक्ति “लंदन में SEO TOOLS” की खोज करे, तो आपके SEO TOOLS वेबसाइट Google के खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई देगी। ठीक है, आप जिस प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, वह एसईओ है।



यह ध्यान देने योग्य है कि आज जब हम एसईओ के बारे में बात करते हैं तो हम लगभग विशेष रूप से Google (जब तक आप चीन में रहते हैं और खोज इंजन Baidu का उपयोग नहीं करते हैं) का उल्लेख करते हैं।तो SEO कैसे काम करता है?

Search engine internet को क्रॉल करने के लिए “Crawler bots” नामक कुछ का उपयोग करते हैं और Online उपलब्ध सामग्री का एक सूचकांक बनाते हैं।

फिर, जब भी कोई खोजशब्द खोजता है, तो Search engine सबसे उपयोगी और प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने का प्रयास करेगा। Digital Marketing क्या है? Digital Marketing के कितने Types होते हैं,

अब SEO के दो पक्ष हैं: On-page और Off-page।

  • On-Page SEO क्या है?

On-page SEO तब होता है जब आप लक्षित कीवर्ड या वाक्यांशों के लिए Search engine में उच्च रैंक करने के लिए अपनी वेबसाइट या सामग्री का अनुकूलन करते हैं।

On-page SEO के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • अपनी वेबसाइट की गति बढ़ाना
  • एक उत्तरदायी, मोबाइल-अनुकूलित वेब डिज़ाइन होना
  • अपने लक्षित Keyword सहित
  • Title Tag के साथ संरचना सामग्री
  • Google के चुनिंदा स्निपेट के लिए ऑप्टिमाइज़ करना
  • Structured data markup का उपयोग करना
  • अपनी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों के आंतरिक लिंक शामिल हैं
  • अन्य संबंधित वेबसाइटों के लिए आउटबाउंड लिंक जोड़ना
  • इस कारण से, SEO Content marketing से निकटता से संबंधित है – हम इसे और नीचे खोजेंगे।
  • Off-Page SEO क्या है?

Off-page SEO वह है जब आप अपनी वेबसाइट या सामग्री के बाहर तरीकों के माध्यम से खोज परिणामों में उच्चतर प्रदर्शित करने के लिए अपनी वेबसाइट या सामग्री का अनुकूलन करते हैं।इनमें आपकी Social media उपस्थिति और ब्रांड उल्लेख जैसे बाहरी संकेत शामिल हैं।

Off-page SEO का सबसे बड़ा और सबसे प्रभावशाली हिस्सा Backlinks की पीढ़ी है। यह तब होता है जब अन्य वेबसाइटें आपकी Website या सामग्री से लिंक होती हैं।Backlinks के पीछे तर्क सरल है।

यदि बहुत सारी वेबसाइटें आपकी website से जुड़ती हैं, तो Google मान लेगा कि आपके पास मूल्यवान और प्रासंगिक सामग्री है।

Search engine उस वेबसाइट के अधिकार को भी ध्यान में रखते हैं जो आपसे लिंक करती है। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क टाइम्स जैसी आधिकारिक वेबसाइट का एक लिंक अज्ञात वेबसाइटों के 100 Links से अधिक प्रभावी होगा।

आधिकारिक वेबसाइटों से Backlinks उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करना है जिसे अन्य लोग साझा करना चाहेंगे.

3. Content Marketing

Content marketing relevant online materials को लगातार बनाने, वितरित करने और बढ़ावा देने की प्रक्रिया है, जो रणनीतिक रूप से आपके लक्षित बाजार को ग्राहकों में आकर्षित करने, बदलने और बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Content के अनगिनत रूप हैं जो व्यवसाय ऐसा करने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे:

  • Blog posts
  • Videos (shared social media platforms like Facebook and YouTube)
  • Industry reports and studies
  • Infographics summarizing reports and studies
  • Ebooks
  • Podcasts
  • Case studies
  • Emails
  • Webinars

Content marketing कई अन्य प्रकार के Internet marketing के साथ मिलकर काम करता है – विशेष रूप से Social media marketing और SEO।

जैसा कि हमने ऊपर देखा, Social media marketing को वितरित करने और बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य चैनलों में से एक है।



अब, आइए देखें कि सामग्री का विपणन एसईओ से कैसे संबंधित है।

Search engine optimized content search engine result pages (SERPs) में अपने ब्रांड को उच्चतर प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। Internet Marketing क्या है? Internet Marketing के कितने Types होते हैं,

4. Influencer Marketing

क्या वास्तव में एक प्रभावित है?एक प्रभावित व्यक्ति अपेक्षाकृत ऑनलाइन बड़ा व्यक्ति है, जिसमें निम्न शामिल हैं:

  • एम्मा वाटसन जैसी मुख्यधारा की हस्तियां।
  • विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन जैसी मशहूर हस्तियां।
  • उद्योग विशेषज्ञ और प्राधिकरण, जैसे डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ नील पटेल।
  • पर्यावरण-प्रभावित एलिजाबेथ कूस जैसे सूक्ष्म-प्रभावक (100,000 से कम अनुयायियों वाले)।
  • ठीक है, तो मार्केटिंग का क्या प्रभाव है?

Influencer Marketing एक उत्पाद या सेवा को उनके ऑनलाइन अनुसरण को बढ़ावा देने के लिए प्रभावकों के साथ काम करने की प्रक्रिया है।

5. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing अनिवार्य रूप से सिर्फ ऑनलाइन रेफरल विपणन है।एक व्यवसाय एक कार्यक्रम स्थापित करेगा जो बाहरी वेबसाइटों या व्यक्तियों को यातायात या बिक्री के लिए कमीशन देता है।

इससे इंटरनेट विपणक और प्रभावित व्यक्ति दूसरे व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए पैसा कमा सकते हैं।

6. Email Marketing

Email Marketing नए ग्राहकों को प्राप्त करने और मौजूदा लोगों को बनाए रखने के प्रयास में लोगों को सीधे विपणन संदेश भेजने के लिए Email का उपयोग करने की प्रक्रिया है।

Email Marketing Internet Marketing के सबसे ग्लैमरस रूप की तरह प्रतीत नहीं होती है, लेकिन इसकी कच्ची शक्ति को कम मत समझिए।

Email Marketing में 122 प्रतिशत के निवेश पर औसतन रिटर्न होता है – social media और Tree search जैसे अन्य प्रकार के Internet Marketing से चार गुना अधिक।

ठीक है, तो Email Marketing कैसे काम करती है? इससे पहले कि आप ईमेल विपणन शुरू कर सकें, आपको कुछ ईमेल पते पर अपना हाथ मिलाना होगा!

इस कारण से, Email Marketing लगभग हमेशा अन्य प्रकार के Internet marketing जैसे- social media मार्केटिंग और Content marketing के साथ साझेदारी में काम करती है। वास्तव में, बस इस पृष्ठ के दाईं ओर देखें, आपको हमारे Newsletter की सदस्यता के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा।



यह तब होता है जब आप ग्राहकों की अलग-अलग समूह बनाते हैं (जिन्हें “Segment” कहा जाता है) उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर और खरीदार की यात्रा में प्रत्येक ग्राहक किस चरण में होता है। Internet Marketing क्या है? Internet Marketing के कितने Types होते हैं,

फिर, आप प्रत्येक Segment के लिए Automated email अभियान बना सकते हैं:

  • New customers का स्वागत करते हैं
  • परित्यक्त गाड़ियों का पालन करें
  • दोहराने की बिक्री के लिए नए ग्राहकों के साथ पालन करें
  • समीक्षा के लिए Happy customers से पूछें
  • Passive customers को फिर से संलग्न करें
  • Existing customers से बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करें

7. Paid advertisement

Paid Advertising Internet Marketing का एक रूप है, जहाँ Advertiser Facebook, YouTube, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम जैसे अन्य सर्च Platform और अन्य Online platforms पर अपने विज्ञापनों को दिखाने के लिए भुगतान करते हैं।

अब, भुगतान किए गए विज्ञापन को अक्सर “Pay-per-click” या “PPC” के रूप में संदर्भित किया जाता है – इसका मतलब है कि विज्ञापनकर्ता प्रत्येक बार अपने किसी विज्ञापन पर क्लिक करने पर शुल्क का भुगतान करेंगे।

लेकिन PPC की तुलना में Paid advertising अधिक है।कई Platform अब विज्ञापनदाताओं को उनके विपणन उद्देश्यों के आधार पर विभिन्न तरीकों से चार्ज करते हैं, जैसे:

  • Cost-per-thousand-impressions (जिसे “मूल्य-प्रति-मिल” या “CPM” भी कहा जाता है)। इसका मतलब है कि आपके विज्ञापन को 1,000 बार देखे जाने पर आपसे हर बार शुल्क लिया जाएगा।
  • Cost-per-view (CPV) इसका मतलब है कि आपके वीडियो को प्राप्त होने वाले प्रत्येक दृश्य के लिए आपसे शुल्क लिया जाएगा।
  • Cost-per-action (CPA) (लागत-प्रति-प्राप्ति के रूप में भी जाना जाता है)। इसका अर्थ यह है कि जब भी कोई उपयोगकर्ता किसी विशेष कार्य को करता है या ग्राहक में परिवर्तित होता है, तो आपसे हर बार शुल्क लिया जाएगा।
  • दो सबसे बड़े Digital advertising platform Google और Facebook हैं। उनके बीच, वे क्रमशः 38 प्रतिशत और 19 प्रतिशत के साथ American Digital Advertising Spend का बहुमत प्राप्त करते हैं।
  • Paid Advertising on Google

Google पर Advertisements देने के लिए, आपको उन Keywords शर्तों पर बोली लगानी चाहिए, जिनके लिए आप अपने विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, Google AdWords का उपयोग करते समय, आप Keywords के लिए अपना विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए बोली लगा सकते हैं “Standing desk।”



Google जैसे खोज इंजनों पर भुगतान किया गया विज्ञापन अक्सर “Search Engine Marketing,” या “SEM” के रूप में जाना जाता है।

SEM के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि खोजकर्ताओं के पास आमतौर पर खरीदार के इरादे का एक उच्च स्तर होता है। इसके बारे में सोचें, यदि कोई व्यक्ति “Standing desk” की खोज करता है, तो यह बहुत संभव है कि एक खरीदने में उनकी दिलचस्पी हो! Internet Marketing क्या है? Internet Marketing के कितने Types होते हैं

  • Paid Advertising on Facebook

Facebook आपको अपने Advertisements को एक परिष्कृत लक्षित दर्शकों को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

आप जनसांख्यिकी, रुचियों, व्यवहारों आदि के द्वारा अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित कर सकते हैं। साथ ही, विभिन्न फिल्टर लगाने के कई तरीके हैं।

सारांश

अधिक से अधिक लोग अपने दिन का बड़ा हिस्सा online खर्च कर रहे हैं, और आपको उन सभी तक पहुंचने की आवश्यकता है जो एक Internet connection और एक Smartphone या Laptop है।

क्योंकि, अधिकांश पारंपरिक विज्ञापन के विपरीत, Internet marketing के कई रूप – जैसे कि Social Media Marketing, Content Marketing, या SEO – मुफ्त में किए जा सकते हैं। Online Marketing क्या है? Online Marketing के कितने Types होते हैं



यहां तक ​​किInternet marketing सीखने के लिए कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं है, जिसमें अनगिनत संसाधन मुफ्त में ONLINE उपलब्ध हैं।साथ ही, प्रत्येक प्रकार का Internet marketing आमतौर पर सबसे अच्छा काम करता है जब दूसरों के साथ प्रयोग किया जाता है।आप किस प्रकार के Internet marketing का उपयोग शुरू करना चाहते हैं? क्यों? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

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