Top 10 Foods To Strengthen प्रतिरक्षा प्रणाली स्वाभाविक in Hindi

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Top 10 Foods To Strengthen प्रतिरक्षा प्रणाली स्वाभाविक in Hind
Top 10 Foods To Strengthen प्रतिरक्षा प्रणाली स्वाभाविक in Hind

Top 10 Foods To Strengthen Immune System Naturally  अपने संक्रमण के जोखिम और बीमारी की गंभीरता को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कदम उठाना। आश्चर्य की बात नहीं है, यह पिछले साल COVID-19 महामारी के कारण एक बड़ा फोकस बन गया है। जबकि प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं हैं जो बहुत मददगार हो सकती हैं, आयुर्वेद एक समग्र दृष्टिकोण पर जोर देता है।




इसलिए, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों, च्यवनप्राश और आयुष क्वाथ, और गिलोय या अश्वगंधा की खुराक जैसे पॉलीहर्बल योगों का सेवन करने के अलावा, आपको अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी शामिल करने चाहिए जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं। भारत भर में व्यापक रूप से उपलब्ध शाकाहारी खाद्य पदार्थों पर ध्यान देने के साथ, स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं।

हम साइट्रिक फलों की स्पष्ट पसंद को छोड़ देंगे और सीधे दूसरों तक पहुंचेंगे!

प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 खाद्य पदार्थ:

1. आंवला (भारतीय करौदा)

आंवला शायद विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत है, अगर आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं तो इसे खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन बनाते हैं। सिर्फ 100 ग्राम आंवला आपको अपनी दैनिक विटामिन सी आवश्यकता का 46%, साथ ही विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व और फाइटोकेमिकल्स प्रदान करेगा, जिसमें एंथोसायनिन, एलाजिक एसिड और फ्लेवोनोल्स शामिल हैं। यह आंवला को व्यापक स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन सबसे उल्लेखनीय इसके इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और जीवाणुरोधी प्रभाव हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन और मजबूत कर सकते हैं। अगर आपको आंवला का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इम्यूनोहर्ब कैप्सूल ले सकते हैं जिसमें आंवला, गिलोय, नीम के अर्क अच्छी मात्रा में होते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे।

2. पालक

पलक भारतीय आहार में एक मुख्य पत्तेदार हरा है और अब आपके पास इसका अधिक सेवन करने का अच्छा कारण है। सब्जी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है।  Top 10 Foods To Strengthen Immune System Naturally ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। पालक को हल्का पका कर आप अधिकतम पोषण और प्रतिरक्षा प्रणाली लाभ प्राप्त कर सकते हैं।




3. हल्दी

हल्दी एक अन्य सामग्री है जो अपने विशिष्ट स्वाद और रंग के कारण भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है। हालांकि, यह एक उपचार मसाले के रूप में उतना ही लोकप्रिय है जिसका उपयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से घाव और सूजन के इलाज के लिए किया जाता है, चाहे गले में खराश हो या गठिया की बीमारी। हल्दी को इसके उपचार गुण करक्यूमिन से मिलते हैं, जो मसाले में मुख्य बायोएक्टिव घटक है। अध्ययनों से पता चलता है कि हल्दी एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में काम कर सकती है और वायरल संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकती है।

4. लहसुन

विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और चटनी में सबसे लोकप्रिय, लहसुन अपने स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों के मामले में काफी पंच पैक करता है। लहसुन का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में लंबे समय से किया जाता रहा है और अब पारंपरिक चिकित्सा में एथेरोस्क्लेरोसिस और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए एक प्राकृतिक दवा के रूप में भी इसकी सिफारिश की जाती है। लहसुन में एलिसिन और अन्य सल्फर युक्त यौगिकों जैसे कई यौगिकों को भी इसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण देने के लिए माना जाता है, कुछ शोधों से यह भी पता चलता है कि यह संक्रमण से लड़ने और तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है।

5. अदरक

अदरक एक और जड़ी बूटी या प्रकंद है जिसका उपयोग हम अक्सर भारत में विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों, विशेष रूप से खांसी, सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए करते हैं। अदरक का पारंपरिक उपयोग अनुसंधान द्वारा समर्थित है, जिसने इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ-साथ रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने और प्रतिरक्षा का समर्थन करने की क्षमता पर प्रकाश डाला है। अदरक को अपने आहार में शामिल करना, चाहे व्यंजन बनाते समय या हर्बल चाय के रूप में, अन्य लाभ भी प्राप्त होंगे क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।




6. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज आमतौर पर गार्निशिंग के रूप में उपयोग किए जाते हैं और हल्का भूनने पर स्वस्थ नाश्ते के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है। ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें विटामिन बी -6 और ई के साथ-साथ मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। Top 10 Foods To Strengthen Immune System Naturally इसके अतिरिक्त, सूरजमुखी के बीज सेलेनियम के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक हैं, जो वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

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7. तरबूज

जब प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो ज्यादातर लोग खट्टे फलों पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे अक्सर अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों को नजरअंदाज कर देते हैं। तरबूज दिमाग में आने वाला पहला फल नहीं हो सकता है, लेकिन यह ताज़ा फल एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जिसे ग्लूटाथियोन कहा जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ध्यान रखें कि इस एंटीऑक्सिडेंट की उच्चतम सामग्री छिलके के सबसे करीब के गूदे में होती है।

8. दही

ताजा दही स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए लेना चाहिए। दही पोषण का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आपको प्रोटीन, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रदान करता है। जबकि ये पोषक तत्व स्वयं प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं, दही में जीवित जीवाणु संस्कृतियों, जिन्हें लैक्टोबैसिली कहा जाता है, आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाने जाते हैं, जो प्रतिरक्षा समारोह में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है।

9. मशरूम

मशरूम कई लोगों के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन हैं और भारतीय व्यंजनों में तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं, चाहे पिज्जा टॉपिंग के रूप में या कड़ाही मशरूम जैसे व्यंजनों में। अपने रमणीय स्वाद के अलावा, मशरूम बेहद पौष्टिक होते हैं, जो आपको सेलेनियम, साथ ही राइबोफ्लेविन और नियासिन की अच्छी खुराक देते हैं। शोध से पता चलता है कि ये सभी पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, सेलेनियम की कमी अधिक बार फ्लू संक्रमण से जुड़ी होती है।




10. डार्क चॉकलेट

हां, चॉकलेट हम में से अधिकांश के लिए एक दोषी खुशी है, लेकिन यह आपको दोषी महसूस करने के लिए नहीं छोड़ती है। चीनी से भरी नियमित मिल्क चॉकलेट का सेवन करने के बजाय, कम चीनी वाली डार्क चॉकलेट पर ध्यान दें क्योंकि इससे आपको थियोब्रोमाइन मिलेगा, एक एंटीऑक्सिडेंट जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है Top 10 Foods To Strengthen Immune System Naturally  और मुक्त कणों से सुरक्षा बढ़ाता है। हालांकि, डार्क चॉकलेट का सेवन करते हुए भी, अवांछित वजन बढ़ने से बचने के लिए आपको इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

जैसा कि हमने पहले बताया, आयुर्वेद स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाता है, जिसका अर्थ है कि प्रतिरक्षा को मजबूत करने के उपाय अस्थायी या त्वरित सुधार नहीं हो सकते। आपको नियमित रूप से स्वस्थ खाने की आदतों और जीवन शैली विकल्पों को अपनाने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि कुछ समय में प्रतिरक्षा जमा और निर्मित होती है।




Disclaimer

इस साइट पर शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

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